haldi wala doodh

हल्‍दी वाला दूध का फायदे और इसे बनाने का सही तरीका

जब भी कभी चोट लगती है या शरीर में किसी प्रकार का दर्द होता है तो हमारे घर के बुजुर्ग हल्‍दी वाले दूध पीने की सलाह देते हैं। घावों का इलाज करने, इम्‍यूनिटी बढ़ाने और थकावट को दूर करने के लिए हल्‍दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा खांसी-जुकाम से लेकर अच्‍छी नींद लाने तक हल्‍दी वाला दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अगर हल्दी वाले दूध गलत तरीके से बन जाये तो लाभ के जगह नुकसान दे सकता है |

हल्‍दी वाला दूध बनाने का सही तरीका

  • 1 गिलास दूध
  • 2 चुटकी हल्‍दी

हल्‍दी का दूध बनाने के लिए 1 गिलास दूध में 2 चुटकी हल्‍दी मिलाकर अच्‍छे से उबाल लें। फिर इसे थोड़ा ठंडा होने दें। और रात को सोने से कम से कम 1 घंटा पहले पी लें।

हल्‍दी वाला दूध पीने के फायदे

दूध पीना हमारी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्‍योकि इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते है। जो जरूरी पोषण देते है और शारीरिक कमजोरी दूर करते है। शायद इसलिए दूध को संपूर्ण आहार भी कहा जाता है। हल्दी एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। जिसे लेने से अनेक रोग जड़ से खत्म हो जाते है। और अगर दोनों चीजों को मिला दिया जाए फिर तो सोने पर सुहागा हो जाता है।

गुड़ खाने के फायदे

डाइजेस्टिव सिस्‍टम रखे सही

रात को हल्‍दी वाला दूध पीने से बॉडी से विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम सही रहता है और आप को पेट की बीमारिया जैसे गैस, एसिडिटी, कब्‍ज आदि से छुटकारा मिल जाता है।

त्वचा मे लाए निखार

हल्दी वाले दूध पीने से त्वचा मे भी निखार आता है। जी हां, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण मौजूद होते हैं जो स्किन से संबंधित सभी रोगों जैसे इन्फेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि को आपकी त्वचा से दूर भगाते हैं और उनके बैक्टीरिया को खत्म करते हैं, जिससे आपकी स्किन चमकदार होती है।

हड्डियों को मजबूती दे

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे हड्डीया मजबूत होती है। अगर आप हल्दी वाला दूध पीते हैं तो इससे आपके हड्डियों को मजबूती मिलेगी और आपकी इम्‍यूनिटी भी बढ़ जाएगी। साथ ही आपके दांत भी मजबूत होगें। और हल्‍दी वाला दूध पीने वाली महिलाओं को जोड़ों के दर्द की शिकायत दूर होती है। जी हां अगर आप रोजाना सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध पीएंगी तो आपको अर्थराइटिस जैसी समस्‍याओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

नींद की समस्या करे दूर

जिनको रात में नींद नहीं आती उनके लिए हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद है। कई बार तनाव या अन्‍य कई कारणों से हमें रात को नींद अच्छे से नहीं आती है। अगर आप को रात को नींद अच्छे से नहीं आ रही है तो बस यह घरेलू नुस्खा जरूर अपनाएं। जी हां हल्दी में अमीनो एसिड होता है। जिस कारण दूध के साथ इसके सेवन से नींद अच्छी आती है।

तो आज से ही हल्दी वाला दूध पीना चालू कर दीजिए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top